गोवा में एग्जिट पोल के नतीजे चौंकाने वाले, जानें बीजेपी-कांग्रेस को कितनी सीटें?

तो क्‍या  गोवा में कांग्रेस की सरकार बनने के चांसेज बन रहे हैं । एग्जिट पोल के नतीजे तो कुछ इसी ओर इशारा कर रहे हैं । आगे पढ़ें, विस्‍तार से …

New Delhi, Mar 07: यूपी में सातवें चरण के मतदान की समाप्ति के साथ ही एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं । उत्‍तर प्रदेश, मणिपुर, पंजाब, उत्‍तराखंड समेत गोवा के नतीजों पर भी सबकी नजर लगी है । 5 राज्‍यों के लिए 10 मार्च को चुनाव परिणाम आएंगे लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं। गोवा की 40 विधानसभा सीटों पर क्‍या है सीटों का गणित, आगे पढ़ें ।

आज तक-एक्सिस माइ इंडिया – गोवा का एग्जिट पोल
आजतक एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, गोवा में बीजेपी को सबसे ज्यादा 33 फीसदी वोट मिलने का अनुमान। कांग्रेस को 32 फीसदी वोट मिल सकता है। 40 विधानसभा सीटों वाले इस राज्य में बीजेपी को 14-18 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस 15 से 20 सीटें जीत सकती हैं।
इंडिया टीवी – गोवा एग्जिट पोल
वहीं इंडिया टीवी सीएनएक्स गोवा एग्जिट पोल के नतीजे देखें तो गोवा में भाजपा पूर्ण बहुमत की सरकार बनाती दिख रही है । इंडिया टीवी के गोवा एग्जिट पोल में भाजपा के हिस्से में 32 प्रतिशत वोट शेयर आ रहे हैं। इसके अलावा कांग्रेस के वोट शेयर 29 प्रतिशत होने का अनुमान है। India TV CNX के EXIT POLL में कांग्रेस और गोवा फॉरवर्ड पार्टी गठबंधन को 29% वोट मिलता दिख रहा है। वहीं MGF और TMC गठबंधन को 12%, आम आदमी पार्टी को 14% और अन्य को 13 % वोट शेयर मिल सकता है।

Read Also : उत्तराखंड में BJP-कांग्रेस में कांटे की टक्कर, TIMES NOW VETO के सर्वे में इतनी सीटें

इंडिया टीवी-ग्राउंड जीरो रिसर्च एग्जिट पोल
वहीं इंडिया टीवी-ग्राउंड जीरो रिसर्च एग्जिट पोल के आंकड़ें कुछ और ही कहानी बता रहे हैं । इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को आराम से बहुमत मिलेगा और वो 20-25 सीटें जीत सकती है। जबकि बीजेपी को 10-14 सीटें मिल सकती हैं, इसके अलावा टीएमसी 3-5 सीटें जीतती नजर आ रही है । गोवा में आप को बड़ा झटका लग सकता है, केजरीवाल की पार्टी यहां शायद ही खाता खोलने में सक्षम हो, जबकि अन्य को 1-3 सीटें मिल सकती हैं।
टाइम्स नाउ नवभारत गोवा एग्जिट पोल
इस एग्जिट पोल में गोवा की कुल 40 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस का कउ़ा मुकाबला दिख रहा है । बीजेपी-14 तो वहीं कांग्रेस-16 सीटें जीतती दिख रही है । आम आदमी पार्टी को 4 सीटें मिलती दिख रही हैं, वहीं अन्‍य के खाते में 6 सीटें जा रही हैं ।

Read Also: Exit Poll 2022- पंजाब में कांग्रेस के मंसूबों पर चली झाड़ू, केजरीवाल की पार्टी को इतनी सीटें

एग्जिट पोल-जी न्यूज-डिजायनड बॉक्स
इस एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 13-18सीटें मिलती दिख रही हैं । वहीं कांग्रेस को 14-19 सीटें, आम आदमी पार्टी को 1 से 3 सीटें, एमपीजी को 2-5 सीटें मिलती दिख रही हैं । जबकि यहां अन्य को 1-3 सीटें मिलती दिख रहीं हैं ।
एबीपी न्यूज सी वोटर गोवा एग्जिट पोल
एबीपी सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक गोवा में भाजपा और कांग्रेस में कड़ी टक्कर दिख रही है । यहां भाजपा को 12-16 सीटें, कांग्रेस को 13-17 सीटें, आम आदमी पार्टी को 1-5 सीटें, MGP+ को  5-9 सीटें और अन्य के खाते में 0-2 सीटें दिख रही हैं ।

Read Also : Exit Poll- यूपी में फिर से योगी सरकार, जानिये रिपब्लिक के एग्जिट पोल में कितनी सीटें?

गोवा विधानसभा चुनाव 2017 के नतीजे
40 सदस्यीय गोवा विधानसभा के लिए 4 फरवरी, 2017 को चुनाव हुआ था। इस चुनाव में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिल पाया था । हालांकि कांग्रेस 17 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी । वहीं सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को 13 सीटें मिलीं थीं । हालांकि बाद में कई विधायकों के भाजपा के खेमे में जाने से बीजेपी एक बार फिर से सरकार बनाने में कामयाब रही । यहां लंबे ड्रामे के बाद बीजेपी के मनोहर पर्रिकर ने 14 मार्च 2017 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी । वहीं, 19 मार्च 2019 को प्रमोद सावंत ने गोवा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी । सावंत, मनोहर पर्रिकर की जगह सीएम पद पर आसीन हुए थे । पर्रिकर का एक साल तक कैंसर से जूझने के बाद निधन हो गया था।

Read Also: Exit Poll 2022- यूपी से लेकर मणिपुर तक किसकी बनेगी सरकार? महाएक्जिट पोल