दोपहर के खाने में शामिल करें ये चीजें, वजन होगा कंट्रोल और बॉडी भी रहेगी फिट

Lunch

अगर आप ऑफिस जाते हैं, तो फिर आप स्प्राउट्स या सलाद, सफेद-काले चने, दाल, पनीर इत्यादि को अपने दोपहर के खाने में शामिल कर सकते हैं।

New Delhi, Mar 16 : आमतौर पर वर्किग लोग अपने लंच (दोपहर का खाना) को ज्यादा तरजीह नहीं देते हैं, समय की कमी की वजह से भूख लगने पर ऐसे लोग चाय या फिर कुछ स्नैक्स खा लेते हैं, ये सब खाने से उनकी भूख मिट तो जाती है, लेकिन इसकी वजह से शरीर को जरुरी पोषण नहीं मिल पाता है। लंच को नजरअंदाज करने के घातक परिणाम भविष्य में देखने को मिल सकते हैं, इसलिये सचेत हो जाइये और आज से ही अपने लंच को तरजीह देना शुरु कीजिये।

क्यों जरुरी है दोपहर का भोजन ?
अक्सर लोग सुबह-सुबह जल्दी बिना नाश्ता किये घर से निकल जाते हैं, ऑफिस में भी उन्हें काम के दबाव और मीटिंग्स की वजह से कुछ खाने का समय नहीं मिल पाता है। ऐसे लोग चाय, कॉफी या फिर स्नैक्स खाकर काम चला लेते हैं, जो शरीर के लिये ठीक नहीं है। लंच करने से आपके शरीर को जरुरी पोषक तत्व और पोषण मिलता है, जिससे आपको ज्यादा काम करने की शक्ति मिलती है, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें, कि आपके दोपहर का भोजन हल्का और सुपाच्य होना चाहिये।

कैसा हो दोपहर का खाना ?
अगर आप ऑफिस जाते हैं, तो फिर आप स्प्राउट्स या सलाद, सफेद-काले चने, दाल, पनीर इत्यादि को अपने लंच में शामिल कर सकते हैं। foodचावल को अपने दोपहर के भोजन का हिस्सा ना बनाएं, क्योंकि इससे आपको नींद आने की शिकायत हो सकती है। इसलिये या तो हल्का चावल लें, या फिर इसे ना ही शामिल करें।

चाय-कॉफी कम पिएं
ऑफिस या दुकान पर बैठने वाले लोग चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन करने लगते हैं, जिसकी वजह से एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है, tea-coffeeइसके अलावा बहुत ठंडी चीजें जैसे कि कोल्ड ड्रिंक या आइसक्रीम इत्यादि से दूर ही रहें, क्योंकि ये भी आपकी सेहत के लिये अच्छा नहीं है।

बाहर लंच करते समय ध्यान रखें
अगर आप ऑफिस की कैंटीन या रेस्टोरेंट में लंच करते हैं, तो साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें, इसके साथ ही अगर आप बाहर लंच करते हैं, Food thali1तो फिर आपको पेट में जलन की भी शिकायत हो सकती है, क्योंकि बाहर जल्दी खाना तैयार करने के लिये सोडा डालकर चावल बनाया जातका है, साथ ही पुराने तेल में ही भोजन तैयार किया जाता है, इसलिये बाहर खाना खाने से परहेज करें।

फ्रूट सलाद या लस्सी लें
अगर आपके ऑफिस या फिर आस-पास साफ-सुथरा खाना मिलना संभव नहीं हो पा रहा है, तो फिर आप फ्रूट सलाद या साधारण सलाद के साथ लस्सी भी लंच में ले सकते हैं, ये हेल्थफुल भी होता है। spicy foodइसलिये अगर बीमार होने से बचना चाहते हैं, तो फिर साफ-सुथरा खाना खाएं या फिर सलाद और लस्सी से काम चलाएं।

लंच के बाद पानी
लंच के बाद आप पर्याप्त में पानी पिएं, ये आपको शरीर को तरो-ताजा रखेगा। लंच हमेशा नाश्ते से हल्का करें, आप एक बाउल सलाद या फिर सूप ले सकते हैं। Fast Foods1लंच में सबसे अच्छा भोजन सलाद, सब्जी, दही और रोटी को माना जाता है। आप दोपहर में फल और सब्जियों से बने पास्ता सलाद भी ले सकते हैं, ये हल्का और पोषणयुक्त होता है।

दोपहर के भोजन के फायदे
सब्जियों में बहुत से आवश्यक तत्व और विटामिन्स होते हैं, जिससे कई घातक बीमारियों से बचा जा सकता है, food (7)इसके अलावा शाकाहारी भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसायुक्त पदार्थ भी पाये जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिये बेहद फायदेमंद होता है। शाकाहारी भोजन में शरीर की जरुरत के हिसाब से कैलोरीज और विटामिन्स पाये जाते हैं। शाकाहार भोजन में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, शाकाहार भोजन में व्यक्तियों के ह्दय से संबंधित रोग होने की संभावना कम ही होती है।

शाकाहारी भोजन को तरजीह दें
मांसाहार की तुलना में शाकाहारी भोजन में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, जिससे ये ह्दय रोगों की आशंका को कम करता है, food (8)दोपहर में भोजन जल्दी पच जाता है, साथ ही ये मस्तिष्क को सचेत रखते हुए बुद्धिमान बनाता है, शाकाहार भोजन करने वाले व्यक्ति कम अवसादग्रस्त रहते हैं, इसलिये मांसाहार की बजाय शाकाहारी भोजन को ही तरजीह दें।