नाश्ते में खाएं 10 रुपये में बनने वाली ये डिश, तेजी से बढेगा वजन

soyabean

वजन घटाने की तरह ही वजन बढाना भी आसान नहीं है, इसके लिये आपको अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करने की आवश्यकता होती है।

New Delhi, Apr 26 : अपने शरीर पर स्लिम और फिट रखना अच्छी बात है, लेकिन जब दुबलापन हद से ज्यादा हो जाता है, तो कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। कई लोग ऐसे होते हैं, जो अपने दुबलेपन से परेशान हो जाते हैं, ऐसे लोग कई बार वजन की वजह से अपने मनपसंद कपड़े भी नहीं पहन पाते, ना सिर्फ लड़कियां बल्कि कुछ लड़के भी इतने अधिक पतले होते हैं, कि उनके शरीर की सारी हड्डियां और नसें साफ-साफ नजर आती है। इसलिये मोटापे की तरह ही ज्यादा दुबलापन भी इंसान के लिये अभिशाप है।

लाइफ स्टाइल में करें बदलाव
अगर देखा जाए तो वजन घटाने की तरह ही वजन बढाना भी आसान नहीं है, इसके लिये आपको अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करने की आवश्यकता होती है। weight fat (7)आइये आपको वजन बढाने के लिये एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं, जिसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपका वजन तेजी से बढेगा। इस चीज का नाम है सोयाबीन, जी हां, ये ऐसी चीज है जो कीमत में बहुत सस्ती है और फायदा करने में बहुत महंगी।

10 रुपये में बढाये वजन
सस्ती कीमत में आसानी से मिलने वाला सोयाबीन स्वास्थ्य के लिये बेहद फायदेमंद होता है, इसका सेवन आप सब्जी और सलाद दोनों रुपों में कर सकते है। soyabean1अगर आप तेजी से वजन बढाना चाहते हैं, तो इसे शुद्ध देसी घी में हल्का फ्राई कर लें और इसे खाएं। साथ ही सोयाबीन की सब्जी का सेवन सुबह ब्रेकफास्ट या दोपहर लंच में करें। ये आपको Weight को बढाने में काफी मददगार साबित होगा।

रात को खाने से बचें
रात को डिनर में सोयाबीन का सेवन करना बहुत हैवी हो जाता है, इसका प्रभाव पाचन क्रिया पर पड़ सकता है।dinner (5) इसलिये रात को डिनर के समय इसे खाने से बचें सोयाबीन के चाप भी बाजार में आसानी से मिल जाते हैं, आप इसका भी सेवन कर सकते हैं। अगर आपको किसी तरह की हेल्थ प्रॉब्लम है, तो पहले डॉक्टर से सलाह ले लें, फिर इसका सेवन शुरु करें।

ये डिश भी बढाती है वजन
भीगा हुआ चना, सोयाबीन और दूध तीनों ऐसी चीजें है, जो Weight बढाने के लिये वरदान से कम नहीं है, आप इन तीनों के सेवन से भी तेजी से अपना Weight बढा सकते हैं, soyabean Milkपतले से पतला इंसान भी अगर एक महीने तक रोजाना इन तीन चीजों का सेवन करेगा। तो उसका वजन तेजी से बढने लगेगा।

चना, सोयाबीन और दूध
चना, सोयाबीन और दूध का सेवन जब आप करते हैं, तो शरीर को काफी मात्रा में एनर्जी मिलती है, और जब ये एनर्जी शरीर इस्तेमाल नहीं कर पाता, तो फैट के तौर पर ये कमर के आस-पास जमा होने लगता है, जिससे आपका Weight तेजी से बढने लगता है।

एक्सरसाइज भी है मददगार
Weight बढाने के लिये आप एक्सरसाइज का भी सहारा ले सकते हैं। पुश अप्स करने से ना केवल सीने, कंधे, बांहे आदि का मांसपेशियां मजबूत होती है, weight exerciseबल्कि ये कमर, पेट और शरीर के अन्य हिस्सों की मांसपेशियों का भी वजन बढाता है। ये बेहद सामान्य एक्सरसाइज है, जिसे आप कभी भी और कहीं भी आसानी से कर सकते हैं।
https://www.youtube.com/watch?v=7M0C9GRnC2s