शादी के बाद क्यों बदल जाता है महिलाओं का शरीर ? एक्‍सपर्ट्स बताते हैं ये कारण

शादी के बाद एक लड़की की जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है, नए रूटीन के साथ उनका शरीर भी काफी बदलने लगता है । सबसे ज्‍यादा परिवर्तन आता है वजन में, ऐसा क्‍यों ?

New Delhi, Dec 12 : शादी के बाद अकसर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है । महिलाओं के शरीर में ये चेंजेस 2 से 5 साल में नजर आने लगते हैं । ऐसा कयों होता हे इसके कई कारण है । शादीशुदा महिलाओं में हुई एक रिसर्च के अनुसार शादी के बाद 82 फसदी महिलाओं को वजन 5-10 किलोग्राम तक बढ़ जाता है । जिसका असर उनकी बॉडी में हिप्‍स, ब्रेस्‍ट, पेट और पैरों पर दिखता है । इन बदलावों की वजह काफी हद तक हार्मोनल चेंजेंस होते हैं साथ ही महिलाओं की अपनी लापरवाही भी होती है ।

लापरवाही
शादी के बाद वजन बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है लापरवाही । हिंदुस्‍तान में लड़कियों को एक बात बचपन से घोटकर पिलाई जाती है कि सुंदर दिखोगे तो सुंदर लड़का मिलेगा । लड़कियों इसके लिए अपने शरीर का पूरा ख्‍याल रखती हैं वजन आदि भी नियंत्रण में रखने की कोशिश करती हैं और फाइनली जब उनकी शादी हो जाती है तो वो अपनी फिटनेस को लेकर लापरवाह हो जाती हैं ।

महिलाएं नहीं जातीं जिम
भारत में महिलाओं के लिए अभी भी जिम आदि जाना बहुत बड़ी बात है । खासतौर से घरेलु महिलाओं के लिए जिम को अब भी दूर के ढोल ही माना जाता है । शरीर का वजन चाहे बढ़कर दुगना-तिगुना हो जाए लेकिन उसे घटाने के लिए बहू को घर से बाहर नहीं निकलने दिया जाता । महिलाएं घर की जिम्‍मेदारियों के बीच ही फंसी रह जाती हैं और अपनी सेहत पर ध्‍यचान नहीं दे पाती हैं ।

हार्मोनल बदलाव
शादी के बाद एक लड़की स्‍त्री बनती है । विवाह के बाद स्‍त्री और पुरुष में बनने वाले संबंध उसकी शारीरिक संरचना को बदल देते हैं । एक अलग प्रकार की अनुभूति उसे होती है । कई तरह के हार्मोनल चेंजेस आते हैं । कई बार पति के साथ रोमांस की खुशी ही महिलाओं के वजन बढ़ाने का कारण बन जाती है । ऐसे में पुरुष पार्टनर भी उनके वजन को नजरअंदाज करे तो उनके वजन का बढ़ना लगातार जारी रहता है ।

मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो होना
शादी के कुछ सालों बाद महिलाओं के शरीर में बदलाव देखे जाते हैं । उनकी खाने-पीने की आदतें भी बदल जाती हैं । महिलाओं की उम्र बढ़ने के साथ उनका मेटाबॉलिज्‍म रेट कम हो जाता है । यानी फूड डायजेशन की प्रक्रिया स्‍लो हो जाती है । ऐसा होने से फैट बर्निंग प्रोसेज भी स्‍लो होता है, नतीजतन वजन बढ़ने लगता है । डायजेशन से जुड़ी प्रॉब्‍लम के चलते भी वेट बढ़ता है ।

नींद पूरी ना हो पाना
शादी के बाद महिलाओं की जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है । उन्‍हें जल्‍दी उठना पड़ता है, खाना-पीना तेयार करना पड़ता है । अगर वो वर्किंग हैं तो उनके लिए घरेलु काम और भी मुश्किल हो जाते हैं । ऑफिस से घर लौटकर वापस घर के कामों में जुट जाना, थकान होने के बाद भी काम में लगे रहना । रात में देर से सोना और फिर सुबह जल्‍दी उठना । इन सबके बीच उनकी नींद आधी हो जाती है । नींद पूरी ना होने का असर उनके शरीर पर साफ देखा जा सकता है ।

घंटों टीवी देखने की आदत
घर में काम करने वाली महिलाएं अपना काम वगैरह निपटाकर टीवी सीरियल्‍स देखकर खुद को एंटरटेन करती हें । कई बार टीवी देखने का समय दो घंटे से भी ज्‍यादा हो जाता है वो भी लगातार । टीवी के चक्‍कर में महिलाएं कोई फिथ्‍जकल एक्टिविटी नहीं कर पातीं । इन्‍हीं कारणों से उनका शरीर फैलने लगता है और वो अपने बॉडी में हो रहे इन चेंजेस की वजह जानकर भी अनजान बनी रहती हैं ।

तनाव बढ़ना
शादी के बाद कई लड़कियों को नए परिवेश में ढलने में समय लगता है । खासतौर से घर पर जग सभी लोग मौजूद हों, सास-सुसर, ननद, देवर, जेठ-जेठानी , बच्‍चे । ऐसे माहौल में नई नवेली दुल्‍हन के लिए ढलना थोड़ा मुश्किल समय होता है । खासतौर से परिवार अगर कॉपरेटिव ना हो तो मुश्किल और बए़ जाती है । महिलाओं को इससे तनाव हो जाता है और ये उनके वेट बढ़ने की पजह बन जाता है ।

प्रेग्‍नेंसी
भारत में एक आम कपल शादी के एक से 2 साल के अंदर फैमिली प्‍लान कर ही लेता है । गर्भावस्‍था एक महिला के शरीर को पूरी तरह से बदलकर रख देती है । शिशु के जन्‍म के बाद शिशु केयर में जुटी मां अपनी ओर ध्‍यान ही नहीं दे पाती । नतीजतन उसका वजन बढ़ने लगता है । क्‍योंकि बच्‍चे को फीड कराने के लिए मां को अधिक खाना पड़ता है इसलिए भी उसके लिए वजन नियंत्रण में रखना बड़ा मुश्किल काम हो जाता हैं ।